Wednesday 14 June 2017

आपके घर पर मौजूद हैं ये 3 वैद्य, आपको रखेंगे हर बीमारियों से दूर


आप बीमारियों से दूर नहीं जा सकते।
लेकिन बीमारियों आप से दूर जा सकती हैं।
केवल इन तीन वैद्य को अपने घर लाएं।
टीवी सीरियल और फिल्मों में आपने फैमिली डॉक्टर के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन रियल लाइफ में शायद ही किसी के पास फैमिली डॉक्टर की सुविधा होगी। जब घर में खाने को ढंग का खाना नहीं तो फैमिली डॉक्टर तो दूर की बात है। ऐसे में सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए घर में मौजूद वैद्य की सहायता लें।

...इसको ऐसे देखते हैं...
जैसे की भगवान को खोजने के लिए मंदिर जाने के बजाय हम घर पर ही पूजा कर लेते हैं वैसे ही वैद्य को खोजने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं। इसके लिए केवल आपको सच्चे दिल से मानने और कुछ जानकारी के होने की जरूरत है।

वैद्य नम्बर 1


औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन को घर का सबसे पहला वैद्य माना जाता है। ये ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है अपितु स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये आपको हर घर में भी मिलेगा और इसके उपयोग के बारे में कई लेख भी लिखे जा चुके हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है कि रोजाना सुबह एक कच्चा लहसुन खाने से आप कम से कम नब्बे फीसदी बीमारियों से दूर रहते हैं और भविष्य में कैंसर व दिल की बीमारियों के होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।
लहसुन में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Read Also
» Bad Breath Solution - सांसो की बदबू से पायें छुटकारा
» 35 World Heritage of India - listed by UNESCO

वैद्य नम्बर 2



इसी तरह अदरक की गिनती वैद्य नम्बर 2 के तौर पर होती है। जैसा की आपको मालुम है कि अदरक खाने या अदरक का सूप पीने से सर्दी-खांसी की समस्या नहीं होती। लेकिन क्या आपको मालुम है कि रोज सुबह-सुबह अदरक को पानी में उबालकर पीने से हड्डियों की समस्या भी नहीं होती। साथ ही इससे मोटापा भी कम हो जाता है। इसके अलावा इस पानी को पीने से बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

वैद्य नम्बर 3


अंत में बात करते हैं प्याज की। प्याज के फायदे तो हर कोई जानता होगा। गर्मी में ये लू से बचाता है तो ठंड में ये सर्दी से बचाता है। प्याज का जूस लू नहीं लगने देता और सब्जी में बहुत सारी प्याज डालकर खाने से सर्दी नहीं लगती। इसके अलावा ये बालों के झड़ने की समस्या का भी रामबाण इलाज है। ये सब तो आपको मालुम होंगे। लेकिन क्या आपको ये मालुम है कि प्याज आपका आईक्यू लेवल भी बढ़ाता है और आपको बुद्धिमान बनाता है। दरअसल प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल व अन्य समस्याओं की संभावना खत्म हो जाती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिससे दिमाग ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है।

तीनों वैद्य का जादू

जिस घर में ये तीनों वैद्य मौजूद होते हैं वहीं बीमारों की संख्या अपने आप कम हो जाती है। साथ ही इनकी खुशबू घर को कीटाणुमुक्त रखने का भी काम करती है जिसके कारण भी बीमारियों की संख्या में गिरावट आ जाती है।



0 comments:

Post a Comment