Monday 27 November 2017

10 Herbs Can Protect You From Pollution - प्रदूषण में भी फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखेंगी ये 10 जड़ी-बूटियां


फेफड़ों का काम वातावरण से ऑक्‍सीजन लेना और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर उसे वातावरण में छोड़ना है। साथ ही यह शुद्ध रक्त धमनी द्वारा दिल में पहुंचता है, जहां से यह फिर से शरीर के विभिन्न अवयवों में पम्प किया जाता है, इसलिए फेफड़ों का स्‍वस्‍थ रहना जरूरी है।

बहुत से हर्ब्‍स ऐसे है जिनके सेवन से फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता हैं। आगे के स्‍लाइड में उन्‍हीं के बारे में चर्चा की गई हैं।

मुनक्‍का  Munaka



मुनक्‍का के ताजे और साफ 15 दाने रात में 150 मिलीलिटर पानी में भिगो दें। सुबह बीज निकालकर फेंक दें। गूदे को खूब अच्‍छी तरह चबा-चबाकर खायें। बचे हुए पानी को पी लें। एक महीने तक इसका सेवन करने से फेफड़े मजबूत होते हैं।

शहद  Honey



रोजाना सुबह एक चम्‍मच शहद का सेवन करें। एक दो महीने तक इसका सेवन करने से फेफड़ों के रोग दूर होते हैं और फेफड़े मजबूत बनते हैं।

अंगूर  Grapes



अंगूर फेफड़े के सभी प्रकार के रोगों को दूर रखता है। खांसी और दमे जैसी बीमारियों में अंगूर कासेवन बहुत फायदा पहुंचाता है। हां अगर आपको डायबिटीज है तो इसका अधिक सेवन न करें।

Read Also
» जेल से निकलना है तो सुरंग बनाइये! To Be Success and Happy 
» Beautiful Kitchen Idea for Dream Home (VI) 

अंजीर  Figs



फेफड़े की परेशानियों को दूर करने में अंजीर काफी मदद करती है। 5 अंजीर को एक गिलास पानी में उबाल लीजिये। दिन में दो बार इसका सेवन करने से फेफड़ों की गंदगी साफ होती है और उन्‍हें शक्ति मिलती है।

लहसुन  Garlic



लहसुन को कफनाशक समझा जाता है। भोजन के बाद लहसुन का सेवन करने से छाती साफ रहती है और कई रोगों से रक्षा होती है।

मुलहठी  Mulhathi



खांसी और खराश में मुलहठी के फायदे आप जानते ही हैं। यह फेफड़ों के लिए बहुत लाभदायक होती है। पान में डालकर मुलहठी का सेवन करने से कफ नाश होता है।

तुलसी  Basil



तुलसी के सूखे पत्‍ते, कत्‍था, कपूर और इलायची समान मात्रा में ले ल‍ीजिए। इसमें नौ गुना चीनी मिलाकर बराबर मात्रा में पीस लें। इस मिश्रण की चुटकी भर मात्रा दिन में दो बार खायें। इससे फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है।

Read Also
» Own point of view - जैसी दृष्टि वैसी सृष्टि
» Beautiful Destinations in Western India 

एचिनासा Echinacea



एचिनासा एक एंटी माइक्रोबियल हर्ब है। जो रोगों से लड़ने के लिए जाना जाता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। एचिनासा सफेद रक्त कोशिका के उत्पादन द्वारा काम करता है।

शहतूत के पत्‍ते  Mulberry Leaves



शहतूत के पत्‍ते चबाने से फेफड़ों के रोग, फेफड़ों की जलन, सिरदर्द और खांसी आदि दूर होती है।



remedies of air pollution in points, remedies of air pollution wikipedia, three remedies of air pollution, remedies for air pollution ppt, air pollution remedies india, remedies for all types of pollution, medicine for air pollution, growing vegetables near roads


0 comments:

Post a Comment