Monday 12 June 2017

Success in One Day - सफलता केवल एक दिन में ?



दोस्तों! आपने देखा होगा कि बहुत से लोग एक दिन में ही प्रसिद्ध (Famous) हो जाते हैं। केवल एक दिन में ही वह सभी लोगों की नजर में सफल इंसान (Successful person) के रूप में अपनी इमेज बना लेते हैं।

तब शायद आपको लगता होगा कि यह इंसान जिसे कल तक कोई जानता भी नहीं था वह एक ही दिन में इतना सफल कैसे हो गया। कुछ लोग तो ऐसे सफल लोगों के बारे में कहते है कि उनका भाग्य (Luck) बहुत अच्छा है तभी तो एक ही दिन में इतना फेमस हो गए।
ऐसे लोगों के बारे में सुनकर आज का युवा (Youth) और विद्यार्थी (Students) भी अचानक मिलने वाली सफलता में विश्वास (Believe in the sudden success) करने लगा है और अपने भाग्य पर निर्भर रहने लगा है। जबकि यह बिलकुल गलत है क्योंकि यहाँ लोग सच्चाई का केवल हिस्सा देख रहे है और दूसरे हिस्से को बिलकुल नजरअंदाज कर रहे हैं।
दूसरे शब्दों में कहें तो लोग यह तो देख रहे हैं कि कोई व्यक्ति एक ही दिन में सफल हो गया और सभी लोगों के बीच फेमस हो गया लेकिन यह नहीं देख रहे कि उस व्यक्ति के एक दिन में सफल होने के पीछे क्या कारण हैं।

चलिए मैं आपको एक Interview का Example देकर बताता हूँ–

दो लोग आपस में बात कर रहे थे। जिसमे एक व्यक्ति वह था जिसने एक दिन पहले ही ओलम्पिक में गोल्ड मैडल जीता और अचानक ही पूरी दुनिया में एक सफल व्यक्ति के रूप में आ गया। तथा दूसरा वह व्यक्ति उसका इंटरव्यू लेने आया था।

Read Also:
» करोड़पति बनना है तो नौकरी छोडिये !
» Maninder Singh Bajwa - First-Generation Entrepreneur

इंटरव्यू लेते हुए उसने प्रश्न पूछा, “गोल्ड मैडल मिलते ही आपको तो रातों रात सफलता मिल गई। इस बारे में क्या कहना चाहेंगे आप?”

उस सफल व्यक्ति ने कहा, “बस यही कहना चाहूंगा कि यह रात बहुत लम्बी थी।”

इंटरव्यू लेने वाला बोला, “क्यों, ऐसा क्या था इस रात में, हमेशा की तरह केवल कुछ ही घंटों की ही तो थी।”

तब उस सफल व्यक्ति ने कहा, “नहीं! पूरे 10 साल की थी यह रात। आपको तो केवल कुछ घंटे पहले पता चला कि मैं Gold medal जीत गया हूँ।  लेकिन इस जीत (Victory) की शुरुआत 10 साल पहले हुई थी। इस जीत के लिए अपना खून पसीना बहाना मैंने 10 साल पहले शुरू कर दिया था। इस जीत को पाने का सपना (Dream) मैंने 10 साल पहले देखा था। इस जीत के लिए मेरे संघर्ष (struggle) की शुरुआत 10 साल पहले हुई थी। 10 साल के कठिन परिश्रम (Hard work) के बाद मुझे यह जीत मिली है। यह 10 साल का संघर्ष मेरे लिए किसी काली रात से कम नहीं था। इसीलिए मैं कह रहा हूँ “यह रात बहुत लम्बी थी, पूरे 10 साल लम्बी।”


दोस्तों! एक गोल्ड मैडल जीतने वाले व्यक्ति और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति के बीच हुई यह बात हमें बहुत कुछ सिखाती है।

लोगों की नजरों में उस व्यक्ति ने रातों रात success हासिल की थी अर्थात उसे अचानक एक दिन में सफलता मिली थी लेकिन हकीकत यह है कि इस बेहतरीन सफलता के पीछे 10 साल का संघर्ष छिपा हुआ था, जिस पर किसी का ध्यान तक नहीं गया।

Read Also:
» अमीर बनना है तो अपनाएं अरबपति वारेन बफे की इन 10 मन्त्रों को !
» Secret of Success - सफलता का रहस्य

आज के युवा लोगों को यह बात समझनी होगी कि सफलता अचानक नहीं मिलती बल्कि मिलने वाली सफलता के पीछे न जाने कितना संघर्ष छिपा हुआ होता है। (Success comes after Struggle)

जितनी बड़ी सफलता कोई व्यक्ति प्राप्त करता है और जो अचानक पूरी दुनिया में फेमस हो जाता है, उतना ही बड़ा आत्मविश्वास (Self confidence), उतनी ही ज्यादा मेहनत और उतनी ही बड़ी सुनियोजित रणनीति (Well planned strategy) उस सफलता के पीछे छिपी होती है।
अतः आज के युवा (Youth) और विद्यार्थियों (Students)को मैं यही समझाना चाहता हूँ कि सफलता अचानक कभी नहीं मिलती। उसके लिए आपको अपनी उतनी ऊर्जा (Energy) खर्च करनी ही होगी जितनी सफल होने के लिए जरुरी होती है। हो सकता है दुनिया में कुछ लोगों को एक दिन की मेहनत में ही सफलता मिल गई हो लेकिन ऐसी सफलता केवल एक दिन ही टिक पाती है।
अतः भाग्य के भरोसे मत बैठो और न यह सोचो कि सफलता रातों रात मिल सकती है (Never Believe in the sudden success), बल्कि उठो! और आज से ही अपने लक्ष्य (Goal) के लिए कमर कस लो।

दुनिया की नजरों में एक सफल व्यक्ति के रूप में तभी आओगे जब आपका फाइनल रिजल्ट आएगा लेकिन उससे पहले आपको उस positive result के लिए, उस सफलता के लिए जितनी मेहनत और संघर्ष की जरुरत होगी, वह तो आपको करनी ही पड़ेगी।


0 comments:

Post a Comment